शनिवार, 4 अप्रैल 2009

उम्मीदवारों को अस्वीकार करना सिखा रहा है ब्लॉग

निर्वाचन आयोग बकायदा प्रत्येक बूथ पर ऐसी व्यवस्था करता है कि लोग मतदान पत्र पर अंकित उम्मीदवारों को अस्वीकृत कर सकते हैं। पिछले कई चुनावों से ऐसी व्यवस्था है लेकिन इसका विशेष प्रचार-प्रसार नहीं हो सका है, लेकिन अब इसका जिम्मा ब्लॉग ने उठा लिया है। 'अनुराग हर्ष' नामक ब्लॉग पर इस संबंध में एक पोस्ट है, जिसमें बताया गया है कि आप कैसे उम्मीदवार को अस्वीकार कर सकते हैं।

पोस्ट में लिखा है कि जब आप मतदान करने जाते हैं और आप कहते हैं कि इनमें से मुझे किसी को वोट नहीं देना है, ऐसा करने पर मतदान केंद्र पर तैनात अधिकारी वहां रखे एक रजिस्टर पर आपका नाम अंकित कर लेगा। मतगणना के दौरान यह स्पष्ट हो जाएगा कि आपके क्षेत्र में कितने लोगों ने मतदान करने से इनकार कर दिया, यानि उम्मीदवार उन्हें पसंद नहीं थे। निर्वाचन आयोग के नियम 49 (ओ) के तहत ऐसी व्यवस्था है।

ऐसी पोस्ट के अलावा ब्लॉग की दुनिया में विभिन्न राजनीतिक दलों की स्थिति के बारे में भी चर्चा की जा रही है। 'विस्फोट डॉट कॉम' में पश्चिम बंगाल की सियासी माहौल पर 'बंगाल में अग्निपरीक्षा है वामपंथियों की' नामक रिपोर्ट प्रकाशित की गई है। रिपोर्ट में राज्य में विभिन्न राजनीतिक दलों की स्थिति पर विशेष चर्चा की गई है।

'चाय बैठकी' नामक ब्लॉग में कांग्रेस के घोषणा पत्र पर पोस्ट की गई है। दूसरी ओर 'प्रवक्ता डॉट कॉम' पर झारखंड के चुनावी गणित पर चर्चा की गई है। इन दिनों इस प्रकार के कई ब्लॉग सक्रिय रूप से चुनावी मुद्दों पर अपनी राय ऑनलाइन पाठकों तक पहुंचाने का काम कर रहे हैं।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
दैनिक जागरण

1 टिप्पणी:

Girindra Nath Jha/ गिरीन्द्र नाथ झा ने कहा…

धन्यवाद संजीव भाई, मेरी खबर को प्राथमिकता देने के लिए।